Saturday, April 4, 2020

प्रिय पाठक नमस्कार,
                                मैं राजीव रंजन आप लोगों को एक भयानक और असाध्य बीमारी कोरोना  के बारे में कुछ ऐसी बातें लिखने जा रहा हूं जो आप लोगों को सुरक्षित रखेगा। जैसा कि  हम लोग पूरे विश्व की स्थिति को देख रहे हैं और हम यह बिल्कुल भी नहीं चाहेंगे कि हमारी मातृभूमि उन भयानक दौर से गुजरे,  हम हमारे देश की स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में पहले से ही अवगत है, तो आए एक साथ मिलकर दृढ़ संकल्प करें और इस असाध्य बीमारी को यहां से दूर फेके।
इन सब पर बात करने से पहले आजकल विद्यार्थियों की पढ़ाई में बहुत समस्या उत्पन्न हो रही है पहले उसे ध्यान में रखना ज्यादा जरूरी है उसके लिए आप दिए गए लिंक पर जाकर पढ़ाई कर सकते हैंhttps://onlineupdate4india/p/free-online-classes-for-students.html
                       Pic credit:- Piyush😊
                                  सही समय पर हमारे प्रधानमंत्री जी ने एक सही निर्णय लिया और पूरे देश को lockdown कर दिया। कुछ लोगों का यह भी मानना है कि यह बीमारी हमारे ही लोग हवाई जहाज से दूसरे देश से लेकर आए और हमारे देश में बांट दिया, परंतु यह भी उतना ही सत्य है  की  जो भी लोग  इस देश के बाहर रह रहे हैं वाह  हमारे देश का एक हिस्सा है एक परिवार की तरह है और  प्रधानमंत्री का यह कर्तव्य है  कि वह  सब को एक समान लेकर चलें  इसीलिए जो भी  बाहर से  देश में  आए हैं  उन्हें पूर्णतः दोष देना  अच्छी बात नहीं है । जो भी होना  था वह हुआ पर अब जो हमारे हाथ में है हम उसे पूरी निष्ठा के साथ कर सकते हैं।
 लक्षण:- कोरोला का सबसे पहला लक्षण सर दर्द है और इसके बाद सूखी खांसी है और बुखार आने लगता है। इनमें से अगर कोई भी लक्षण आपके अंदर पहले आए तो आप  self Quarantine कर ले जिससे कि आप और आपका परिवार सुरक्षित रहें। अभी कोरोना को और खुद को दोनों को फैलने से रोकना हमारा कर्तव्य और धर्म है।


                                          यह एक ऐसी बीमारी है जो छुआछूत  से फैलती है एक दूसरे से तीसरे और चौथे में  फैलने वाली बीमारी है तो क्यों न कुछ दिन हम एक दूसरे से दूरी बनाए रखें, जिसे कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग कहते हैं ।

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन की बात अगर करें तो उनका भी यही मानना है कि सोशल डिस्टेंसिंग से इस बीमारी को फैलने से रोका जा सकता है। जितना कम से कम हो हम एक दूसरे पड़ोसियों से या कहीं बाहर किसी अन्य से जाकर मिले। हमारे लिए हमारे जीवन में धर्म का एक अलग महत्व है पर यह जरूरी नहीं कि हम उसे मंदिर,मस्जिद ,गुरुद्वारा या गिरजाघर में जाकर उसे प्रकट करें हम अपनी पूजा ,नवाज को अपने घर से ही उस परमपिता परमेश्वर तक पहुंचा सकते हैं, हमारे दिल में सच्ची निष्ठा और भावना होनी चाहिए।  लोगों को चाहिए कि धर्म स्थल पर भी जाने से खुद को  बचाएं या फिर यह कहे कि भीड़ भाड़ में जाने से खुद को रोके।

                                        दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के अनुसार डॉक्टरों ने हमें यह सुझाव दे दिया है कि अगर हमारा इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होगा तो यह भी कोरोना से लड़ने का एक बड़ा हथियार है। अब सवाल यह उठता है कि हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को कैसे बेहतर किया जाए, डॉक्टरों की सलाह मानें तो विटामिन सी और विटामिन ए से हम अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं। विटामिन सी एक शक्तिशाली सैनिक है जो कि हमें संतरा आम अंगूर अनार अमरूद आदि में पाया जाता है।इन फलो  का सेवन जूस के रूप में ना करके इसे पूरी तरह चबाकर खाने की सलाह दी है। विटामिन ए भी इम्यूनिटी बूस्टर है यह पपीता आम, बेल ,संतरे और पीले नारंगी फलों में पाया जाता है। हम अपने शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम योग करके भी बढ़ा सकते हैं जैसे कि अनुलोम विलोम ,कपालभाति,भ्रामरी जैसे प्राणायाम करके भी अपनी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ा सकते हैं।https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/how-to-boost-your-immune-system
https://youtu.be/9Ay4u7OYOhA
                                            जितनी ज्यादा बार हो सके हम अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं और अपने चेहरे पर एक रुमाल या मास्क बांध कर रखें बार-बार अपने चेहरे को हाथों से नहीं छूना चाहिए बाहरी किसी भी व्यक्ति के संपर्क में कुछ दिनों तक नहीं आने से इसके संक्रमण का खतरा कम होगा। अगर आप किसी कारण बस घर से बाहर निकलते हो तो घर में आकर  तुरंत ही अपना हाथ पैर धोए और सैनिटाइजर का प्रयोग करें अपने कपड़े को गर्म पानी से धोएं। कोशिश करें की आप बाहर से लाए हर सामान को धोएं
इससे जुड़े अगर कोई भी आपके मन में सवाल हो तो निसंदेह हमसे कमेंट करके पूछे हर संभव प्रयास किया जाएगा आपको मदद करने की
।।धन्यवाद।।
https://www.who.int/emergencies/diseases/novel-coronavirus-2019

11 comments:

NEW ECONOMIC PACKAGE TO INDIANS... DURING CORONA VIRUS..

                                                          Prime Minister’s Vision .  Call for आत्मनिर्भर र्ारत अनर्याि or Self-R...