Monday, May 11, 2020

क्या वैक्सीन तैयार होने में लग सकते हैं दशकों ?? Corona Virus Vaccine can take Decade to produce??

                     
                        योग करें आप स्वस्थ रहेंगे।
                    सहयोग करें समाज स्वस्थ रहेगा।
नमस्कार,
            लगभग 50 दिनों से हम अपने घरों में बंद हैं और बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं की लॉक डाउन खत्म हो और हम सब अपने-अपने घरों से बाहर निकल रोजमर्रा की जिंदगी जीना शुरू करें। स्कूल और कॉलेज या फिर सरकारी दफ्तर सभी पर ताला लटक रहा है संभवत ऐसा पहली बार हुआ है कि पूरा विश्व एक साथ बंद हैं, इसमें जलवायु परिवर्तन भी देखा जा रहा है जो कि हमारे वातावरण के लिए बहुत ही उपयुक्त है।
https://onlineupdate4india.blogspot.com/2020/05/new-economic-package-to-indians-during.html



         
   विश्व भर में हजारों डॉक्टर और साइंटिस्ट कोरोना के एंटी डॉट ढूंढने में जुटे हुए हैं परंतु अभी तक इसमें सफलता हासिल नहीं हो पाई है। अमेरिका के एक डॉक्टर ने 18 महीनों का अनुमान लगाया है कि इतने दिनों में कोरोना के वैक्सीन उपलब्ध हो जाएंगे परंतु दूर दूर तक इसकी कोई संभावना दिख नहीं रही है।



Dr. Anthony Fauci, Director of the National Institute of Allergy and Infectious Diseases. 
https://www.businessinsider.com/coronavirus-vaccine-quest-18-months-fauci-experts-flag-dangers-testing-2020-4
हम ऐसा कह सकते हैं कि Dr. Antony Fauci एक आशावादी सोच की  व्यक्ति हैं क्योंकि कोई भी वैक्सिन महीनों में नहीं बल्कि सालों में विकसित की जाती है। क्योंकि वैक्सीन की पहले लैबोरेट्री टेस्टिंग होती है इसके बाद मानव जाति पर इसका प्रयोग किया जाता है बहुत लंबी प्रक्रिया है जिसमें कि समय लगना आम बात है।
 बहुत सारी ऐसी बीमारियां हैं जिसकी वैक्सिंग अभी तक खोजी नहीं जा सकी हैं और उससे भी लाखों लोग मर गए हैं। जैसे कि हम उन बीमारियों के साथ जीना सीख चुके हैं मुझे लगता है कोरोना के साथ भी संभवत हमने जीना सीख लेना चाहिए इस उम्मीद में अपने समय को बर्बाद ना करें की कोरोना की वैक्सीन आ ही जाएगी।  मेरा कहने का तात्पर्य यह है की अपने समय का लॉक डाउन  में सदुपयोग करना सीखें ना की उसे बर्बाद करें। अपनी अपनी दिनचर्या को एक सही दिशा देते हुए अपने समय का उपयोग करें।



                                   बहुत सारी ऐसी बीमारियां हैं जैसे कि HIV AIDS  80 के दशक में यह बीमारी बहुत तेजी से लोगों में फैला और काफी जाने गई उस समय भी अमेरिका के साइंटिस्ट और रिसर्च ने कहा था की हम इसे आने वाले कुछ दिनों में ही ढूंढ निकालेंगे परंतु ऐसा नहीं हुआ एचआईवी 1 की वैक्सीनेशन अभी तक उपलब्ध नहीं है।  DENGUE इस बीमारी से भी हर साल हजारों जाने जाती हैं और इसका भी अभी तक कोई वैक्सीनेशन उपलब्ध नहीं है। SARS  इस बीमारी से 2001 से 2004 के बीच में हजारों जाने गए और इसके वैक्सीनेशन भी आज तक नहीं बन पाए हैं। Malaria यह भी एक ऐसी बीमारी है जिसके वैक्सीनेशन की खोज पिछले 102 साल में नहीं हो पाया है। मेरा कहने का मतलब यह है कि कोरोना वैक्सीन को भी ढूंढने में हो सकता है की बहुत साल लग जाए तो क्या हम ऐसे ही सालों साल खुद को बंद करके घरों में रहेंगे नहीं हमें कोई बीच का रास्ता ढूंढना चाहिए और इसके लिए अभी हमारे पास पर्याप्त समय है इसीलिए अपने समय को लूडो  chess और पब्जी खेल कर न बिताएं इससे अच्छा यह होगा कि हम अपने भविष्य के बेहतरी के बारे में सोचे।
https://en.m.wikipedia.org/wiki/Malaria_vaccine
मलेरिया से अभी तक लगभग 23 करोड़ लोग पीड़ित हैं और कई लाख जाने इससे जा चुकी है फिर भी हमें इस महामारी का भी कोई इलाज नहीं मिल पाया है जिसे कि होने से पहले ही रोका जा सके। एचआईवी ऐड्स 80 के दशक में हुआ उसमें भी अमेरिकी डॉक्टरों का मानना था कि इसके वैक्सिंग हम एक 2 सालों में ढूंढ निकालेंगे परंतु उसमें भी कोई सफलता नहीं मिली है इससे भी लाखों जाने जा चुकी हैं और हम इन सब वायरस एस के साथ जीना सीख चुके हैं।
 कौन-कौन सी बीमारियों की वैक्सीनेशन अभी तक नहीं ढूंढी जा सकी हैं उन सब की लिस्ट ऊपर दिए गए लिंक में उपलब्ध है आप वहां जाकर अपनी लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

                              इस समय स्कूल जा रहे हैं बच्चों किया जो अपनी नौकरियों के लिए तैयारियों में लगे हैं उनकी पढ़ाई  की सबसे ज्यादा हानि हुई है, परंतु हमें इस समय से लड़ना है और खुद को आगे लेकर जाना है।https://onlineupdate4india.blogspot.com/p/free-online-classes-for-students.html
 दिए गए लिंक में जाकर आप अपने बच्चों की पढ़ाई को बिल्कुल मुफ्त करवा सकते हैं। अभी बाहर निकल कर दवाइयां लेने जाना भी उचित नहीं है तो आप उसे भी अपने घर बैठे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं उसके लिए दिए गए लिंक पर जाकर चेक करें और अपनी जरूरतों के अनुसार दवाइयां मंगवाए।https://onlineupdate4india.blogspot.com/p/best-top-10-online-medicines-app-at.html
अभी तक हमने देखा है लगभग 4000000 लोग इस कोरोना के चपेट में आ चुके हैं और दो लाख से ऊपर मौतें हुई हैं। अभी वर्तमान समय में हमारे पास सिर्फ एक ही उपाय है कि हम सामाजिक दूरी का पालन करें और समय-समय पर अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं कहीं भी बाहर जाने से बचें लोगों से मिलना जुलना बिल्कुल बंद कर दें बाहर में खेलने या कहीं यात्रा को बिल्कुल बंद कर दें यही हमारे लिए अभी एकमात्र उपाय है जिससे कि हम कोरोना से बच सकते हैं।
इसे पढ़े और अगर उपयोगी लगे तो अपने सगे संबंधियों को भी शेयर करें।
                              ।।धन्यवाद।।

                   ।।  घर में रहें सुरक्षित रहें ।।
                                    
                                    

No comments:

Post a Comment

NEW ECONOMIC PACKAGE TO INDIANS... DURING CORONA VIRUS..

                                                          Prime Minister’s Vision .  Call for आत्मनिर्भर र्ारत अनर्याि or Self-R...